समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका

3/1/11

क्रिकेट मैच का टाई होना-हिन्दी लघु व्यंग्य (tie cricket match-hindi satire article)

अरे यह क्या? बीसीसीआई और इंग्लैंड की टीम के बीच विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता में खेले गये एक मैच की समाप्ति से पहले ही आस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर शेन वार्न ने अपने ट्विटर पर भविष्यवाणी कर दी थी की मैच टाई होगा-यह जानकारी इंटरनेट की एक पत्रिका ने दी है। मैच के हारने जीतने की भविष्यवाणी तो कोई भी कर सकता है पर टाई, बराबर या अनिर्णीत होने की बात करने का दावा! वह भी सच निकले। वह भी ऐसे अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी की भविष्यवाणी जिसके बारे में कहा जाता है कि वह आनॅलाईन सट्टा चलाता है। यह मामला चौंकाने वाला है।
क्रिकेट के पीछे फिक्सिंग का भूत हमेशा ही पड़ा रहता है। इस भूत को खड़ा भी वही लोग करते हैं जो स्वयं इससे पैसा कमाते हैं। शेन वॉर्न अगर क्रिकेट नहीं खेलता तो शायद उसे दुनियां में कोई नहीं जानता। विश्व क्रिकेट प्रतियोगता 2011 में बीसीसीआई और इंग्लैंड की टीम के मैच के टाई होने की भविष्यवाणी की और ऐसा हुआ भी। एक पत्रिका में ही हमने पढ़ा था कि वह बाकायदा क्रिकेट पर ऑन लाईन सट्टा चलाता है। ऐसे में एक सवाल यह भी उठता है कि क्या वह अपने ट्विटर पर सट्टा लगाने वालों को कोई संदेश दे रहा था या अपनी वेबसाईट पर ऐसा कोई खेल कर रहा था जिसे कोई भारत में समझ नहीं पा रहा।
वैसे सामने गोरी टीम थी तो लोग शायद इस पर यकीन न करें कि उन्होंने ट्ाई फिक्स की होगी। यहां के लोगों का गोरों पर अंधा विश्वास है, पर हमारा मानना है कि वह दिन गये जब गोरों की छवि ईमानदार की थी। अब तो हमें यह भी शक होता है कि पाकिस्तान के जिन तीन खिलाड़ियों को स्पॉट फिक्सिंग में लंदन में धरा गया वह भी एक फिक्स मामला था। इसका उपयोग भारतीय उपमहाद्वीप में 2011 में हो रहे विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में यह संदेश देने के लिये किया गया कि अब सारे मैच साफ सुथरे होंगे। इसके अलावा पकड़े गये एक खिलाड़ी की पोल उसकी पूर्व प्रेमिका से खुलवाई गयी। वह पाकिस्तान की एक अभिनेत्री है जिसे बाद में भारत के एक टीवी चैनल के बिग बॉस कार्यक्रम के लिये चुना गया। क्रिकेट वालों से पंगा लेकर भी वह भारतीय टीवी चैनल के कार्यक्रम में आयी, उसी समय शक हो गया था कि कहीं कुछ गड़बड़ है। देखा जाये तो क्रिकेट और मनोरंजन के खैरख्वाह एक ही हैं ऐसे में यह कैसे संभव है कि एक क्षेत्र को बदनाम करने वाला दूसरे में पांव जमा ले। अब वही अभिनेत्री फिर बिग टॉस कार्यक्रम करने यहां आयी है। उसकी छवि बनी इसलिये थी कि उसने एक अपराध क्रिकेट खिलाड़ी की पोल खोली थी।
मामला फिक्स न लगे इसलिये गोरी पुलिस को बीच में लाया गया। उसने तीन पाकिस्तानी खिलाड़ी पकड़े या उससे पकड़वाये गये यह कहना कठिन है पर इतना तय हो गया कि क्रिकेट में अभी फिक्सिंग यथावत है। अब यह शेन वार्न की भविष्यवाणी सामने आयी है। कुछ लोग उसकी तुलना उस समुद्री जीव ऑक्टोपस बाबा से कर रहे हैं जिसके बारे में कहा गया कि उसने विश्व कप फुटबाल प्रतियोगिता में सही भविष्यवाणी की। एक बात याद रखने लायक है कि उस कथित बाबा की चर्चा भी अनेक मैचों के बाद प्रारंभ हुई थी। अब शेनवार्न भी बाबा के भेस में आ गये हैं। गोरे हैं तो विश्वसीय तो माने ही जायेंगे पर यहां अंग्रेज गोरे क्रिकेट खिलाड़ी शक शुबहे में आ गये हैं। अंपायर भी गोरे थे। हैरानी इस बात की है कि उन्होंने ऐसा क्या गुणा भाग बिठाया कि मैच टाई हो गया और उसके फिक्स होने का आभास तक नहीं हुआ। इन गोरे अंपायरों ने ब्रिटेन के एक खिलाड़ी को पगबाधा नहीं दिया तो एक खिलाड़ी के आउट होने की अपील भारतीय खिलाड़ियों ने नहंी की। हो सकता है कि भारतीय खिलाड़ियों को मतिभ्रम हुआ हो पर जब एक खिलाड़ी को पगबाधा आउट होने की अपील तीसरे अंपायर की तरफ बढ़ायी गयी तो उसने टीवी देखकर भी गलत निर्णय दिया जबकि यह दृश्य पूरी दुनियां को दिखाई दिया कि वह गोरा खिलाड़ी आउट था।
इसके बावजूद भी यह यकीन नहीं होता कि कभी मैच टाई फिक्स हो सकता है। अगर शेन वार्न की भविष्यवाणी को मैच के पहले ही फिक्स होने की बात सोचें तो मानना पड़ेगा कि क्रिकेट खेल में गजब के अभिनेता और निर्देशक आ गये हैं। इतना कि जो मानते हैं कि सारे मैच फिक्स होते हैं वह भी इस मैच को फिक्स नहीं मानेंगे। अब ऑक्टोपस के नये अवतार शेन वार्न पर सारी दुनियां की नज़रे रहेंगी। हर मैच के खत्म होने के एक घंटै पहले उनको ट्विटर पर ढूंढा जायेगा। खासतौर से वह लोग जो क्रिकेट मैचों पर दाव लगाते हैं। ऐसे लोग इस देश में कम नहीं है।
---------------
लेखक संपादक-दीपक ‘भारतदीप’,Gwalior
http://dpkraj.blogspot.com
यह आलेख इस ब्लाग ‘दीपक भारतदीप का चिंतन’पर मूल रूप से लिखा गया है। इसके अन्य कहीं भी प्रकाशन की अनुमति नहीं है।
अन्य ब्लाग
1.दीपक भारतदीप की शब्द पत्रिका
2.अनंत शब्दयोग
3.दीपक भारतदीप की शब्दयोग-पत्रिका
4.दीपक भारतदीप की शब्दज्ञान पत्रिका
5हिन्दी पत्रिका

६.ईपत्रिका
७.दीपक बापू कहिन
८.शब्द पत्रिका
९.जागरण पत्रिका
१०.हिन्दी सरिता पत्रिका  

No comments:

हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

विशिष्ट पत्रिकायें