समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका

4/16/15

कश्मीर के अलगाववादियों के साथ उपेक्षासन के हथियार से निपटें-हिन्दी लेख(kashmir ka alagavvadiyon sa satha upekshasan ke hathiyar se nipten-hindi article)

भारतीय प्रचार माध्यमों को बिना मांगे यह हमारी तरफ से सलाह है कि वह कश्मीर के कतिपय अलगाववादियों की क्रियाओं का प्रचार कर उन्हें खलनायक की भूमिका के साथ प्रसिद्ध न बनायें। जिस तरह फिल्मों में खलपात्र का अभिनय  करने पर भी अभिनेता का नाम होता ही उसी तरह कतिपय अलगाववादी भी संभवत प्रचार के लिये ऐसे काम करते हैं कि भारतीय प्रचार माध्यमों में उनको जगह मिले और भारतीय जनमानस हताश हो।  सच बात तो यह है कि भारत का आम दर्शक इस बात से नहीं नाराज कि कश्मीर के अलगाववादी देशद्रोह के काम कर रहे हैं बल्कि उसे इस बात पर गुस्सा आता है कि भारतीय प्रचार माध्यम अपना विज्ञापन समय पास करने के लिये उनकी क्रियाओं का प्रचार करते हैं।  एक अध्यात्मिक ज्ञान साधक के नाते अपने अभ्यास से हमने यह सीखा है कि किसी विषय पर उपेक्षासन करना बेहतर रहता है।  कई झगड़ों में मौन हथियार का काम करता है।  भारतीय प्रचार माध्यमों में सक्रिय बौद्धिक पता क्यों इन खलनायकों को प्रचार देकर भारतीय जनमानस को उद्वेलित करते हैं।
अगर इस तरह कश्मीर के अलगाववादियों को भारतीय प्रचार माध्यम प्रचार देते रहे तो वह समाचारों के प्रति निष्पक्षता की वजह से नहीं वरन् देशभक्ति के भाव निरपेक्ष भाव रखने का संदेह भारतीय जनमानस कर सकता है।  हमारा मानना है कि उपेक्षासन के माध्यम से ही इन कथित सफेदपोश कायर योद्धाओं से निपटा जा सकता है। यह नुस्खा आजमा कर तो देखें।
--------------
लेखक एवं कवि-दीपक राज कुकरेजा ‘‘भारतदीप,
ग्वालियर मध्यप्रदेश
writer and poet-Deepak Raj kurkeja "Bharatdeep"
Gwalior Madhya Pradesh

कवि,लेखक संपादक-दीपक भारतदीप, ग्वालियर
http://rajlekh.blogspot.com 
यह आलेख इस ब्लाग ‘दीपक भारतदीप का चिंतन’पर मूल रूप से लिखा गया है। इसके अन्य कहीं भी प्रकाशन की अनुमति नहीं है।
अन्य ब्लाग

No comments:

हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

विशिष्ट पत्रिकायें