समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका

2/28/17

प्रचार के लिये आजादी वाजादी पर खतरे का नारा सुनकर घबड़ायें नहीं-लघुहिन्दीव्यंग्य (intolrent Suject now Not Important-HindiComedySatire)


                  यह जो दिल्ली में आजादी वाजादी का जो अभियान चल रहा है, उससे राष्ट्रवादियों को अधिक परेशान नहीं होना चाहिये। आजकल प्रचार में विज्ञापन युग है जिसमें समाचारों का होना भी जरूरी है। इसलिये चार प मिलकर-पूंजीपति, प्रचारक, पथप्रदर्शक तथा प्रबंधक-मिलकर जनता को व्यस्त रखने के लिये ऐसे प्रायोजन करते रहेंगे ताकि उनके अन्य काले व्यवसायों पर किसी का ध्यान न जाये और वह अनवरत चलते रहे। हम अंग्रेजी में चार म (four 'M")भी कह कह सकते हैं-मनीलैंडर,(MoneyLender) मीडिया, (Media) माइंडगेम प्लेयर (MindGame Player) तथा मैनेजर(Menager)।
आपने हिन्दी फिल्मों के अभिनेता और सांसद का एक पान मसाले का विज्ञापन देखा होगा जिसमें वह कहते हैं कि ‘हम इधर भी खिलाते हैं तो उधर भी खिलाते हैं।’ लोग टीवी चैनलों पर समाचार देखना कम कर रहे हैं इसलिये कोशिश यह हो रही है कि ऐसे सनसनीखेज समाचार बनवाकर प्रस्तुत किये जायें जिससे लोगों में तीव्र जज़्बात जागें और वह समाचार के साथ बहसों के साथ भी बने रहें। संभव है कि इस तरह का प्रयोजन हो जिसमें कुछ युवा यह सोचकर आ जाते हों कि हो सकता है कि आगे चलकर कहीं कोई सम्मान आदि मिल जाये-बदनाम होकर संभव किसी टीवी शो में भी काम मिल सकता है। आजकल नाम और नामा पाने के लिये मरे जा रहे हैं-बेरोजगारी इस देश में कम नहीं है-इसलिये थोड़े समय में एक अभिनय करने से अगर दोनों मिलें तो कौन छोड़ना चाहेगा? सो यही चक्क्र है।
---------

No comments:

हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

विशिष्ट पत्रिकायें