समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका

7/24/07

असहजता से मिलती है असफलता

क्रोध, निराशा और कष्ट के दौर में हम असहज हो जाते हैं जबकि हमें उसी समय इस गुण की जरूरत होती है। सहज भाव से काम करते हुए हम आसानी से अपना लक्ष्य पा सकते हैं पर मन में आयी व्यग्रता के कारण हम त्रुटिपूर्ण विचार, शीघ्रता और शिथिलता के कारण उचित निर्णय वह भी समय पर नहीं ले पाते और आख़िर हमारे हाथ लगती है असफलता।

हमारी देह शाश्वत नहीं है पर जीवन का स्वरूप शाश्वत है। कोई न कोई तो रहेगा जिसे मिटना है उसे तो मिटना ही है। समय परिवर्तनशील है । आज हमारे साथ नहीं है कल हमारे साथ होगा-और हम अपने दुःख और असफलता से मुक्ति पा लेंगे यह विचार ही हमें सहजता प्रदान कर सकता है।

हम दुसरे की संपन्नता, ऊंचा पद और भौतिक साधनों की उपलब्धता देखकर विचलित हो जाते हैं कि हमारे पास नहीं है वह हमारे विचारों की गरीबी का प्रमाण है और यही बात अन्दर विकट असहज भाव का संचालन करती है, और ऐसे में हमारी दिमागी सूझबूझ काम नही करती और हाथ में लिए काम में ऎसी गलतिया करते जाते हैं कि जो कि हमारा उत्थान तो छोडिये पतन का कारण बनती हैं -हम आगे जाने की बजाय पीछे आ गिरते हैं और हंसी का पात्र बनते हैं ।

जीवन में सहजता का भाव न होने के वजह से अधिकतर लोग हमेशा ही असफल होते हैं। सहज भाव लाने ले लिए हमें एक तो नियमित रुप से योगासन, प्राणायाम और ध्यान करने के साथ ईश्वर का स्मरण अवश्य करना चाहिए। इससे हमारे तन, मन और विचारों के विकार बाहर निकलते हैं और तभी हम सहजता के भाव का अनुभव कर सकते हैं। याद रखने की बात है कि हमारे विकार ही अन्दर बैठकर असहजता का भाव उत्पन्न करते हैं। ईर्ष्या, द्वेष और परनिंदा जैसे गुण हम अनजाने में ही अपना लेते हैं और अंतत: जीवन में हर पल असहज होते हैं और उससे बचने के लिए आवश्यक है कि हम आध्यात्म के प्रति अपने मन और विचारों का रुझान रखें।

2 comments:

परमजीत सिहँ बाली said...

दीपक जी, बहुत बढिया विचार हैं।प्रभू भक्ति हमे निश्चय ही सहज होने में सहयोगी होती है।

Udan Tashtari said...

उत्तम विचार.

हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

विशिष्ट पत्रिकायें