समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका

8/17/07

कौटिल्य अर्थशास्त्र: राजा से खुश जनता फल भी देती है

  1. राजप्रमुख को चाहिए कि वह अपने राज्य के दुष्ट और विद्रोही प्रवृति के लोगों की हमेशा निगरानी करे। विद्रोहियों से वार्ता का मार्ग न अपनाते हुए गुप्त शस्त्रों का प्रयोग करे।
  2. विश्वस्त गुप्तचरों के के द्वारा उनकी खोज करे तथा उनके ठिकानों का पता लगाए तथा उन्हें प्रकट करते हुए उन्हें नष्ट करे।
  3. इस प्रकार जनता जनता की भलाई के लिए दुष्ट और विद्रोही पुरुषों के अपराधों की सार्वजनिक घोषणा करते हुए उन्हें नष्ट करे।
  4. कठोरतम दण्ड से जनता विचलित हुने लगती है और कोमल दण्ड से तिरस्कार करने लगती है, इसलिये अपराध के वृति को दृष्टिगत मध्यमा वृति से किसी का पक्ष न लेकर, राजप्रमुख उचित दण्ड की व्यवस्था करे।
  5. जैसे सूक्ष्म बीजांकुर भी रक्षा करने से पुष्ट हो जाता और समय आने पर फल देता है, इसी प्रकार राजा से रक्षा होने पर प्रजा भी समय पर राजा को फल देती है।

1 comment:

हरिराम said...

बहुत अच्छी ज्ञानवर्द्धक जानकारियाँ देते हैं आप। ऐसी शिक्षाओं को रोज पढ़ना चाहिए। काश कि हमारे आज के अर्थशास्त्री इन्हें अपनाते। काश कि आधुनिक अर्थशास्त्र के पाठ्यक्रम में यह पुस्तकें शामिल होतीं।

हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

विशिष्ट पत्रिकायें