समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका

6/7/14

अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में हिंसक घटनायें दुःखद-हिन्दी लेख(amritsir ke swarn mandir mien hinsak ghatnaen dukhad-hindi article)



           
            अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में जिस तरह छह जून 2014 को वहां मौजूद कुछ लोगों का आपसी संघर्ष टीवी चैनलों पर दिखा वह अत्यंत दुःखद है।  वैसे तो स्वर्ण मंदिर को मूलतः सिखों का तीर्थस्थान कहा जा सैद्धांतिकर रूप से कहा जा सकता है पर चूंकि अनेक हिन्दू तथा अन्य धर्म के लोग भी उसका सम्मान करते हैं इसलिये इसे संपूर्ण भारतीय समाज के लिये श्रद्धा का केंद्र माना जाता है। वहां अन्य धर्मों के लोग भी उसी श्रद्धा से जाते हैं जैसे कि सिख जाते हैं।  इसलिये समूचे भारत के धार्मिक तथा अध्यात्मिक साधकों ने लिये यह घटना अत्यंत दर्द पैदा करने वाली है।
            देश में अनेक ऐसे प्रयास होते रहे हैं जिसमें सिख तथा अन्य भारतीय धर्मों को अलग बताकर भारतीय समाज को बांटने का प्रयास किया जाता है पर इतिहास गवाह है कि सिख धर्म का प्रादुर्भाव हिन्दू धर्म के रक्षा के लिये हुआ था।  सिख गुरुओं ने सदैव संपूर्ण भारतीय समाज की रक्षा करने की बात कही है।  इसलिये ही गुरुग्रंथ साहिब को संपूर्ण भारतीय समाज वैसे ही सम्मानीय मानता है जैसे श्रीमद्भागवत गीता को माना जाता है।  कहने का अभिप्राय यह है कि स्वर्ण मंदिर  में हुई इस तरह की घटना से संपूर्ण भारतीय समाज आहत हुआ है।  जिन लोगों ने वहां इस तरह की निंदनीय घटना में सक्रिय भागीदारी की उन्हें कतई सिख धर्म का रक्षक नहीं माना जा सकता हैं। अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में पूरे विश्व से श्रद्धालू आते हैं। यकीनन इसका लाभ वहां के व्यापार तथा सेवाओं में रत लोगों को मिलता है।  अगर इस तरह की घटना से अगर कहीं वहां जाने पर असुरक्षा का भाव पैदा होता रहा तो बाहर के श्रद्धालूओं का आना काम हो सकता है।  इसका प्रभाव पूरे शहर पर पड़ सकता है।
            हम आशा करते हैं कि आगे ऐसी घटनायें नहीं होंगी। जिन महान गुरुनानक देव को सिख धर्म का प्रवर्तक माना जाता है वह इस तरह की घटनाओं को समूचे समाज के लिये खतरनाक मानते थे।  उन्होंने प्रेम, भक्ति तथा सहिष्णुता का जो संदेश दिया उसे पूरा विश्व अनुकरणीय मानता है।  इसलिये चाहे किसी भी बात पर स्वर्णमंदिर में विवाद हुआ वहां तलवारें और डंडे चलाने का तर्क किसी भी हालत में तर्कसंगत नहीं माना जा सकता है।

लेखक एवं कवि-दीपक राज कुकरेजा ‘‘भारतदीप,
ग्वालियर मध्यप्रदेश
writer and poet-Deepak Raj kurkeja "Bharatdeep"
Gwalior Madhya Pradesh

कवि,लेखक संपादक-दीपक भारतदीप, ग्वालियर
http://rajlekh.blogspot.com 

यह आलेख इस ब्लाग ‘दीपक भारतदीप का चिंतन’पर मूल रूप से लिखा गया है। इसके अन्य कहीं भी प्रकाशन की अनुमति नहीं है।
अन्य ब्लाग
1.दीपक भारतदीप की शब्द पत्रिका
2.अनंत शब्दयोग
3.दीपक भारतदीप की शब्दयोग-पत्रिका
4.दीपक भारतदीप की शब्दज्ञान पत्रिका

No comments:

हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

विशिष्ट पत्रिकायें